Hit Enter to search or Esc key to close
8 Awesome Indian Liquors Will Get You Hooked! Hindi

ये 8 शानदार स्थानीय भारतीय शराब आपको मदहोश कर देगी!

ये 8 शानदार स्थानीय भारतीय शराब आपको मदहोश कर देगी!

8 Awesome Indian Liquors Will Get You Hooked! Hindi

भारत अपनी समृद्ध संस्कृति और स्वादिष्ट और चटपटे भोजन के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है, भारतीयों को खाने का बहुत शौक होता है लेकिन भारतीयों को अपने खाने से ज्यादा जो चीज पसंद होती है वह है उनके साथ जाने वाले पेय। लेकिन अधिकांश भारतीय यह नहीं जानते कि भारत कुछ सबसे शक्तिशाली मादक पेय के लिए भी जाना जाता है जो किसी भी अन्य फैंसी शराब को शर्मसार कर देगा। जबकि इनमें से अधिकांश अधिग्रहीत स्वाद हैं, हम कम से कम एक बार इन भारतीय पेय को चखने की सलाह देते हैं। अच्छा समय, कोई भी?

महुआ (छत्तीसगढ़)

mahua

 

महुआ के फूल ज्यादातर ओडिशा, बंगाल और छत्तीसगढ़ में पाए जाते हैं, ये दिखने में बेहद खूबसूरत होते हैं, इनका इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है, जिनमे से एक है महुआ से बनी शराब, जो मीठी और तीखी समान मात्रा में होती है ।इसके पेड़ में औषधीय गुण भी होते हैं जो इन फूलों को एक अमूल्य वस्तु बनाते हैं।

फेनी (गोवा)

फेनी (गोवा)

 

फेनी भारत की सबसे प्रसिद्ध देशी शराब में से एक है, फेनी गोवा में पाई जाने वाली एक विश्व प्रसिद्ध शराब है। जो काजू और नारियल से निर्मित होती है , इसमें तीखी सुगंध होती है और यह सबसे व्यापक रूप से उपलब्ध शराब में से एक है। कम अल्कोहल सहनशीलता वाले लोगों को इस पेय से दूर रहना चाहिए।|

लुगड़ी (मनाली)

लुगड़ी (मनाली)

 

आपने विश्व प्रसिद्ध देशी शराब “लुगड़ी” का नाम फिल्म ‘ये जवानी है दीवानी’ से जरूर सुना होगा, जो कि किण्वित चावल और जौ से बना यह स्थानीय मादक पेय है। हिमालय के बर्फ से ढके पहाड़ों में विशेष रूप से पाया जाने वाला लुगड़ी शायद ठंड को मात देने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। एक तरह की कच्ची बीयर है, यह पेय अन्य सभी मादक पेय को शर्मसार कर देगा।|

छंग (लद्दाख)

छंग (लद्दाख)

 

छंग लद्दाख की स्थानीय जौ बियर है, यह ठंड से लड़ने मेंअद्भुत काम आती है। यह एक सामान्य लद्दाखी पेय है , छंग फिंगर बाजरे से बनाया जाता है जिसे उबालकर, सुखाया जाता है और कुछ महीनों के लिए किण्वन के लिए छोड़ दिया जाता है। इस स्थानीय पेय का स्वाद ही इसे ठंड के मौसम में विशेष रूप से मनोरम बनाता है।

जुथो (नागालैंड)

जुथो (नागालैंड)

 

ज़ुथो एक चावल की बीयर है जो पूर्वोत्तर भारत में काफी आम है, ज़ुथो एक विस्तृत किण्वन प्रक्रिया द्वारा बनाया जाता है। मीठे-खट्टे स्वाद के साथ फल की सुगंध इस पेय की पहचान है। यह भुनी हुई बाजरा, सोयाबीन और लाल मिर्च के साथ स्थानीय लोगों द्वारा परोसी जाने वाली एक झागदार बीयर है।

ताड़ी (केरल)

ताड़ी (केरल)

 

पाम वाइन या पाम ताड़ी केरल का सबसे आम स्थानीय मादक पेय है और दक्षिण भारतीय विशिष्टताओं में से एक है। यह किण्वित नारियल के रस से बनाया जाता है, केरल में इसे छोटी-छोटी झोंपड़ियों में इनकी बोतलें बेचते हुए देखा जा सकता है। जिस तरह से रस निकाला जाता है वह लगभग एक कला का रूप है और हम आपसे आग्रह करते हैं कि इसे आजमाएं नहीं, इसे पेशेवरों पर छोड़ दें। ताड़ी भले ही सबसे अधिक गुणकारी न हो, लेकिन इसका स्वाद खट्टा होता है और इसकी प्रकृति बहुमुखी होती है।

अपोंग (अरुणाचल प्रदेश)

अपोंग

 

अपोंग अरुणाचल प्रदेश की एक और प्रसिद्ध किण्वित चावल की बीयर है, जिसे असम में भी परोसा जाता है। चावल को काला होने तक फ्राई किया जाता है। फिर, भूट जोलोकिया, दुनिया की सबसे गर्म मिर्च में से एक, इसे किण्वन की अनुमति देने के बाद परिरक्षक के रूप में जोड़ा जाता है। इसे कमरे के तापमान पर परोसा जाता है। इसका स्वाद एक तेज किक के साथ मीठा, मधुर स्वाद जो आपकी जीभ के पिछले हिस्से से टकराता है।

चुआक (त्रिपुरा)

चुआक

 

चुआक एक पारंपरिक त्रिपुरी चावल-बीयर है, जो पूर्वोत्तर भारत में लोकप्रिय है, चुआक कटहल और अनानास के साथ बनाया गया एक पूर्ण फल है। त्रिपुरा के लोग अक्सर सामाजिक अवसरों पर चुआक का सेवन एक रस्म के रूप में करते हैं।

Comment
Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *